आज से लागू हुए ये सभी बड़े बदलाव,-बैंकिंग-फाइनेंस से लेकर ई-कॉमर्स कंपनियों के बदल रहे नियम

1 अगस्त 2020 यानी कि आज का दिन आज से देश में कई बड़े बदलाव आ रहे हैं कुछ चीजें सस्ती हो रही है तो कुछ चीजें महंगी हो रही है जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। यह बदलाव आपके रसोई गैस एलपीजी आपके बैंक के खाते से लेकर गाड़ियों के बीमा पर हुए हैं। इन बदलावों में बैंकिंग, फाइनेंस से लेकर ई-कॉमर्स कंपनियों तक बदलाव देखने को मिल सकता है। इसी के साथ साथ 1 अगस्त से देश में अनलॉक 3 की गाइडलाइंस को भी लागू कर दिया गया है आज हम आपको बताएंगे कि देश में अलग-अलग मुद्दों पर क्या-क्या बदलाव हो रहे हैं।

आज से अनलॉक 3

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 1 अगस्त से पूरे देश में लागू होने जा रहे अनलॉक 3 की गाइडलाइंस को जारी कर दिया है।इस गाइडलाइंस के तहत कोरोनावायरस कंटेनमेंट जोन्स के बाहर कई अन्य गतिविधियों को इजाजत दे दी गई है। वही कंटेंटमेंट जोन्स उसमें अनलॉक 31 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है।इस नए नियमों के तहत देश में अनलॉक फ्री में योगा इंस्टिट्यूट जिम को 5 अगस्त से खोला जा सकता है। अगर बात की जाए सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम मेट्रो, असेंबली हॉल, यह सभी 31 अगस्त तक बंद रहेंगे

बैंक लेनदेन के नियमों में बदलाव

डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए कई बैंकों ने 1 अगस्त से न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने का ऐलान किया है। बैंकों में तीन मुफ्त लेनदेन के बाद शुल्क भी वसूला जाएगा। बैंक ऑफ महाराष्ट्र में सेविंग अकाउंट वाले को शहरी क्षेत्रों में रहने वाले यूजर्स को ₹2000 न्यूनतम बैलेंस रखने ही होंगे। जो कि पहले ₹1500 था। बैंक ऑफ महाराष्ट्र एक्सिस बैंक कोटक महिंद्रा बैंक और आरबीएल बैंक में है चार्ज वसूला जाएगा। कम बैलेंस होने पर बैंक शहरी क्षेत्रों में ₹75 ग्रामीण क्षेत्रों में अर्ध-शहरी क्षेत्र में 50 रुपये और ₹20 हर महीने शुल्क लेगा।

बताना होगा उत्पाद का ओरिजन देश

ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए 1 अगस्त से प्रोडक्ट का ओरिजन बताना जरूरी होगा प्रोडक्ट कहां बना किसने बनाया यह सब जानकारी कंपनियों को अपने प्रोडक्ट पर देनी होगी। हालांकि ज्यादातर कंपनियों ने यह जानकारी पहले से ही देना चालू कर दी है। इसमें फ्लिपकार्ट मिंत्रा स्नैपडील जैसी बड़ी कंपनियां भी शामिल हैं।

पीएम किसान की छठी किस्त

किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 1 अगस्त को छठी किस्त किसानों के बैंक खाते में जमा की जाएगी। इस स्कीम के तहत हर साल 3 किस्त मैं किसानों को ₹6000 आर्थिक सहायता दी जा रही है। इस स्कीम के तहत साल 2020 में पहली किस्त अप्रैल माह में किसानों के खातों में जमा कराई गई। अब 1 अगस्त से इस योजना के तहत सरकार दूसरी किस्त भेजना शुरू करने वाली है। आपकी जानकारी के लिए बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना कुछ 24 फरवरी 2019 को शुरू किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *