बीसीसीआई ने राजीव गांधी खेल रत्न के लिए मिताली राज और रविंचंद्र अश्विन सिफारिश की

भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न के लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने महिला क्रिकेटर खिलाड़ी मिताली राज का नाम की सिफारिश करने का फैसला किया है। मिताली राज के अलावा भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिनर रविंद्र चंद्र अश्विन का भी नाम बीसीसीआई ने राजीव गांधी खेल रत्न के लिए दिया है।

इस सम्मान से पहले रविंचंद्र अश्विन को अर्जुन पुरस्कार भी मिल चुका है। और तो और अर्जुन पुरस्कार महिला क्रिकेटर मिताली राज को भी मिल चुका है। इस साल बीसीसीआई अर्जुन पुरस्कार के लिए तीन और खिलाड़ियों का नाम आगे भेजने का फैसला किया गया है। यह तीन खिलाड़ी है सीनियर बल्लेबाज शिखर धवन, लोकेश राहुल और भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं। परंतु किसी भी महिला खिलाड़ी के लिए अर्जुन पुरस्कार नामित नहीं किया गया।

मिताली राज ने पूरे किए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 22 साल

भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली राज ने पिछले हफ्ते ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 22 साल पूरे किए हैं। वह अभी फिलहाल 38 वर्ष की है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मैचों में 7000 से अधिक रन बनाए हैं।

मिताली राज के अगर कैरियर की बात करें तो उन्होंने अब तक वनडे इंटरनेशनल में 215 मैचों में 7170 रन बनाए हैं जिनमें उनका एवरेज 51.2 का है। वही टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 11 पारियों में 669 रन बनाए हैं 44.6 की एवरेज से और t20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने 89 मैच में 2364 रन बनाए हैं।

आईसीसी टेस्ट बॉलिंग रैंकिंग में दूसरे पायदान पर हैं रविचंद्रन अश्विन

वहीं अगर भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की बात करें तो उन्होंने 79 टेस्ट में 413 विकेट चटकाये है। इसी के साथ साथ हाल ही में खत्म हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी रहे हैं। रविचंद्र अश्विन आईसीसी टेस्ट रैंकिंग बॉलिंग में दूसरे पायदान पर हैं। और तो और आईसीसी टेस्ट ऑल राउंडर रैंकिंग में चौथे पायदान पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.