CBSE ने किया साफ, कंपार्टमेंट परीक्षाएं 2020 नहीं होंगी कैंसिल

सीबीएसई ने किया है साफ कंपार्टमेंट के परीक्षाएं कैंसिल नहीं की जाएंगी। स्टूडेंट और पैरंट्स की जबरदस्त मांग के बावजूद सी बी एस सी बोर्ड ने साफ कर दिया है कि वह 2020 में होने वाली कंपार्टमेंट की परीक्षा कैंसिल नहीं करेगी।

दोस्तों दरअसल बात यह है कि दिन पर दिन कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है ऐसे में बहुत से स्टूडेंट्स और पैरेंट्स को है डर है कि आने वाली कंपार्टमेंट की परीक्षाओं में बच्चों पर कोरोना का खतरा ज्यादा ही है।

इसलिए बच्चों और पैरेंट्स ने सीबीएसई से अपील की थी कि वह आने वाली कंपार्टमेंट की परीक्षाएं को कैंसिल कर दें। जिस पर सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने काफी हफ्तों के सोच-विचार के बाद यह फैसला सुनाया है कि स्टूडेंट की फ्यूचर को ध्यान में रखते हुए इस साल के कंपार्टमेंट की परीक्षा कैंसिल नहीं की जाएगी।

CBSE Likely To Clear Class 12 Students Without Board Exams Amid ...

स्कूलों द्वारा गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा

कंपार्टमेंट की परीक्षाओं को कराने के संबंध में सीबीएसई का कहना है कि स्टूडेंट्स के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखा जाएगा और सभी गाइडलाइंस का प्रयोग करके ही परीक्षाओं को कराया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड ने कहा होम मिनिस्ट्री द्वारा जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स का पालन किया जाएगा ताकि स्टूडेंट को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत या परेशानी ना हो।

CBSE results 2020: How to check Class 10, 12 results online

सीबीएससी बोर्ड ने कहा कि बोर्ड की परीक्षाओं के रिजल्ट के माध्यम से ही हायर एजुकेशन में एंट्री मिलती है। सीबीएसई ने परीक्षा कराने के लिए बहुत से कारण दिए हैं जैसे जेईई मेंस नीट यूजी जेई एडवांस जैसी बड़ी परीक्षाओं के लिए बोर्ड रिजल्ट की जरूरत पड़ती है।

ऐसे में बिना बोर्ड के रिजल्ट के बिना इन परीक्षाओं के लिए आवेदन करना ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि परीक्षा कंडक्ट कराते समय हर छोटी बड़ी बात का ध्यान रखा जाएगा जो कि स्टूडेंट की सेफ्टी के लिए जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *