राशन कार्ड में कैसे दर्ज कराएं नए सदस्य का नाम

आम आदमी के लिए राशन कार्ड एक बेहद ही जरूरी दस्तावेज माना जाता है। राशन कार्ड के जरिए आप सरकार की तरफ से दिए जाने वाले राशन को प्राप्त कर सकते हैं। जिसमें की प्रति व्यक्ति 4 किलो गेहूं और 1 किलो चावल दिया जाता है। कोरोना काल के दौरान केंद्र सरकार की तरफ से राशन कार्ड वालों को मुफ्त राशन दिया जा रहा था। और इतना ही नहीं मुफ्त के साथ-साथ डबल राशन भी दिया जा रहा था।

इसके अलावा सरकार कई सरकारी योजनाओं की घोषणा समय-समय पर करती रहती है जिनका लाभ उठाने के लिए परिवार के हर सदस्य का नाम राशन कार्ड में दर्ज होना जरूरी है।

ऐसे में आपका यह जानना बहुत ही जरूरी है कि परिवार में अगर कोई नया सदस्य आता है तो उसका नाम राशन कार्ड में कैसे दर्ज करवाया जाए। परिवार में दो ही अवस्थाओं में सदस्य बढ़ते हैं या तो घर में किसी सदस्य की शादी हो गई हो या फिर कोई बच्चा पैदा हुआ हो।

शादी के बाद परिवार में अगर कोई सदस्य बढ़ता है।

शादी के बाद परिवार में अगर कोई सदस्य बढ़ता है तो सबसे पहले उससे सदस्य का आधार कार्ड में परिवर्तन करवाना जरूरी है। महिला सदस्य के आधार कार्ड में पिता की जगह पति का नाम लिखवाना होता है। पति के नाम के साथ ही साथ महिला सदस्य के आधार कार्ड में एड्रेस में भी परिवर्तन होगा।

महिला सदस्य का एड्रेस अब वह होगा जो आपके पुराने राशन कार्ड में है।आधार कार्ड में बदलाव करवाने के बाद आप घर के सभी दस्तावेज जैसे पुराना राशन कार्ड पति का आधार कार्ड खुद का आधार कार्ड पैन कार्ड आदि सब की फोटो कॉपी करके अपने नजदीकी खाद्य विभाग अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। वहां आप एक फॉर्म भरकर परिवार के नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

परिवार में बच्चा पैदा होने के बाद क्या होगी प्रक्रिया

यदि आपके परिवार में किसी बच्चे ने जन्म लिया है और आपको उसका नाम राशन कार्ड में जुड़वाना है तो सबसे पहले आपको उस बच्चे का आधार कार्ड बनवाना होगा। उस बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए आपके पास बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। जन्म प्रमाण पत्र के आधार पर आप बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं। आधार कार्ड बनने के बाद आपको अपने नजदीकी खाद्य विभाग में जाकर एक फॉर्म भरकर उस बच्चे का नाम अपने राशन कार्ड में चढ़ावा सकते हैं।

अगर आपको अपने एरिया में खाद विभाग का पता नहीं है तो आप किसी भी साइबर कैफे की दुकान में जाकर राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भी भरवा सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *