दिल्ली में शुरू की गई मेट्रो सेवा जाने क्या क्या होंगे नियम

अनलॉक-4 के शुरू होने के साथ ही सितंबर के पहले हफ्ते से दिल्ली में मेट्रो की सुविधा शुरू होने की पूरी संभावना है। हाल ही में गृह मंत्रालय ने अनलॉक 4 के नए गाइडलाइंस जारी की है। यानी कि अब देश में 7 सितंबर से मेट्रो ट्रेन चलना शुरू हो जाएंगी।

देशभर में कोरोनावायरस के चलते 22 मार्च से ही मेट्रो रेल सेवा बंद थी। जिसके बाद गृह मंत्रालय के नए गाइडलाइंस के अनुसार 7 सितंबर से या फिर से चलने के लिए तैयार है।

बिना मास्क वालों को मेट्रो में घुसने की इजाजत नहीं

मेट्रो स्टेशन और ट्रेनों में मास्क लगाना अनिवार्य होगा और बिना मार्च के किसी भी व्यक्ति को मेट्रो में नहीं घुसने दिया जाएगा। इसी के साथ-साथ लोगों को सामाजिक दूरी का भी पालन करना होगा।

The Facts Behind 7 Common Face Mask Misconceptions

और अधिक देर तक रुकेगी मेट्रो

मेट्रो में यात्रियों को चढ़ने और उतरने के लिए पहले के मुकाबले अधिक समय मिलेगा। यानी की ट्रेन पहले के मुकाबले अधिक देर तक रुकेगी ताकी सवारी चढ़ते-उतरते समय एक दूसरे से सामाजिक दूरी बनाए रख पाएं। इसी के साथ-साथ लिफ्ट में जाने वालों की संख्या भी सीमित की जाएगी।

 

स्टेशन में प्रवेश से पहले होगी थर्मल स्क्रीनिंग

यात्रा से पहले मेट्रो स्टेशन पर सभी लोगों की थर्मल स्क्रीन की जाएगी। इस दौरान अगर किसी शख्स को बुखार या फिर कोरोना वायरस के संक्रमण दिखाई देते हैं तो उससे क्वॉरेंटाइन और डॉक्टर के पास जाने की सलाह दी जाएगी।

COVID-19: NEHU develops thermal gun that can screen people from one-foot  distance- The New Indian Express

One thought on “दिल्ली में शुरू की गई मेट्रो सेवा जाने क्या क्या होंगे नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *