बॉलीवुड स्टार्स जो भारत के नागरिक नहीं हैं-नाम जानकर आप हैरान रह जाएंगे

दोस्तों हम जब भी बॉलीवुड में विदेशी कलाकारों की बात करते हैं तो कट्रीना केफ जैसे सितारों का नाम सबसे ऊपर आता है जो कि भारतीय ना होने के बावजूद बॉलीवुड में खुद को स्थापित कर चुकी है।

लेकिन दोस्तों इस अभिनेत्री के इलावा भी के अलावा भी भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में से बड़े-बड़े चौका देने वाले नाम है जो की भारत में काम तो करते हैं। लेकिन उनके पास भारत की नागरिकता ही मौजूद नहीं है। और दोस्तों इस तरह के लोगों में सबसे पहले नाम आता है भारत के सुपरस्टार अक्षय कुमार का।

अक्षय कुमार

Image may contain: 1 person
Image Source:- Akshay Kumar Facebook 

दरअसल बॉलीवुड के खिलाड़ी कहे जाने वाले अक्षय कुमार भारत के नहीं हैं। उनके पास कैनेडा की सिटीजनशिप मौजूद है। वैसे अक्षय कुमार तो अमृतसर में पैदा हुए थे लेकिन कुछ साल पहले उन्होंने कनाडा की नागरिकता ले ली। और भारतीय कानून के हिसाब से जो व्यक्ति किसी और देश की नागरिकता ले लेता है, उसकी भारत की नागरिकता समाप्त हो जाती है। और यही वजह है कि अक्षय भारत में तो काम करते हैं। लेकिन भारत के इलेक्शन में वोट नहीं दे सकते।

वह देश भक्ति की फिल्में तो करते हैं लेकिन असल में देखा जाए तो वह भारत के हैं ही नहीं। और इसी वजह से ना तो वह भारत में वोट दे सकते हैं ना ही वह चुनाव में खड़े हो सकते हैं। और दोस्तों अक्षय कुमार की भारतीय ना होने की खबर सबसे पहले अप्रैल 2016 में आई थी। जब उन्हें इंग्लैंड के एक एयरपोर्ट पर रोक लिया गया था। तब उन्होंने बताया कि उन्होंने कनाडा की नागरिकता ले रखी है।

आलिया भट्ट

Image may contain: 1 person, close-up
Image Source Alia Bhatt Fb account

इसी तरह बॉलीवुड में टॉप एक्ट्रेस में गिनी जाने वाली आलिया भट्ट भारत के अंदर वोट नहीं दे सकती। हां जी दोस्तो आलिया भट्ट के पास। ब्रिटेन की नागरिकता है उनके पास ब्रिटेन की। पासपोर्ट है उनकी मां ब्रिटेन। की नागरिक हैं। इसलिए उनके पास ब्रिटेन की नागरिकता है। इलेक्शन के दौरान वह भी भारत में वोट नहीं दे सकती हैं।

इमरान खान

Image may contain: 1 person, sitting and shoes
Image Source Fb Account

साथ ही जाने तू या जाने ना और मेरे ब्रदर की दुल्हन में काम करने वाले अभिनेता इमरान खान के पास भी भारत की नागरिकता नही है एक्टर इमरान खान के पास भी अमेरिका की नागरिकता है। इलेक्शन के दिन वह भी भारत में वोट नहीं दे सकते। इमरान खान का जन्म अमेरिका के मेडिसन विस्कंसिन जगह पर हुआ। हालांकि 2014 में इमरान खान ने भारत सरकार से भारत की नागरिकता लेने पर अपील की लेकिन भारत की सरकार ने इस अपील को ठुकरा दिया और उनको भारत की नागरिकता नहीं दी!

जैकलिन फर्नांडीस

Image may contain: 1 person, ocean, sky, outdoor, water and nature

इसके अलावा फिल्म अलादीन से अपने करियर की शुरुआत करने वाली एक्ट्रेस जैकलिन फर्नांडीस भी भारत की नहीं है। जैकलीन फर्नांडिस ने किक, हाउसफुल 2, रेस 3 और भी बहुत फिल्मों में काम किया है। लेकिन दोस्तों आप जानते हैं, वह भारत कि नहीं हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी। जैकलिन फर्नांडीस भारत की नहीं श्रीलंका की नागरिकता रखती हैं। और वह मिस श्रीलंका का खिताब भी 2006 में अपने नाम कर चुकी हैं।

कटरीना कैफ

Image may contain: 1 person, close-up
Image Source Fb Account

और दोस्तों हम में से अधिकतर लोग यह तो जानते ही हैं कि कटरीना कैफ भारत की नहीं है। दरअसल बॉलीवुड की यह एक्ट्रेस पैदा तो हांगकांग में हुई लेकिन पढ़ी बड़ी ब्रिटेन में। और कैटरीना के पास ब्रिटेन का पास पोर्ट होने की वजह से वे एक ब्रिटिश नागरिक हैं ना कि भारतीय?

सनी लियोन

Image may contain: 1 person
Image Source Fb Account

और इसके अलावा सनी लियोन भारत की एक्ट्रेस नहीं है। उन्होंने भी कनाडा की नागरिकता ले रखी हैं। और एमी जैकसन भी भारत की एक्ट्रेस नहीं है, वह भी ब्रिटिश नागरिकता ले रखी है।

नरगिस फाखरी

Image may contain: 1 person, indoor
Image Source Fb Account

और नरगिस फाखरी ने अमेरिका की सिटीजनशिप ले रखी जाए। यह सब इलेक्शन के दिन भारत में वोट नहीं डाल सकते हैं। इसलिए भले ही भारत में रहकर यह सब काम तो कर रहे हैं। लेकिन वोट नहीं दे सकते। उम्मीद करता हूं कि थोड़ी सी हैरान कर देने वाली यह जानकारी दी। आपको बहुत पसंद आई होगी। आपका बहुमूल्य समय देने के लिए।
आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *