पार्थिव पटेल ने 35 साल की उम्र में क्रिकेट को कहा अलविदा

टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने आज 35 साल की उम्र में क्रिकेट को अलविदा कह दिया।
पार्थिव पटेल ने अपना टीम इंडिया के लिए आखिरी मैच 2018 में खेला था। उन्होंने आज ट्विटर के जरिए क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी।

पार्थिव पटेल ने इंडिया टीम के लिए 2002 में 17 साल की उम्र में ही टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने अपना डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ किया था।पार्थिव पटेल इस साल के आईपीएल टीम में आरसीबी का हिस्सा थे परंतु उनको एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

पार्थिव पटेल ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए ऐलान किया उन्होंने लिखा :- मैं आज अपने 18 साल लंबे क्रिकेट करियर को अलविदा कह रहा हूं। बीसीसीआई ने मुझ पर भरोसा जताते हुए महज 17 साल की उम्र में ही टीम इंडिया में खेलने का मौका दिया। बीसीसीआई ने जिस तरह से मेरे साथ दिया है उसके लिए मैं हमेशा शुक्रगुजार रहूंगा।

आईपीएल करियर में रहा है लंबा सफर

पार्थिव पटेल को टीम इंडिया में बहुत अधिक मौके नहीं मिले क्योंकि टीम इंडिया में उस समय बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी थे।

परंतु पार्थिव पटेल का आईपीएल में अच्छा खासा लंबा सफल रहा है। आईपीएल मैं पार्थिव पटेल ओपनर की भूमिका निभाते हैं।
पार्थिव पटेल ने 139 मैचों की 137 पारियों में 22.6 के औसत और 120.78 के स्ट्राइक रेट से 2358 रन बनाए. पटेल अपने आईपीएल करियर में 13 अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे.

पार्थिव पटेल के नाम टीम इंडिया के लिए बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज सबसे कम उम्र में डेब्यू करने का रिकॉर्ड दर्ज है. पार्थिव पटेल ने टीम इंडिया के लिए 25 टेस्ट मैच खेलते हुए 31.13 के औसत से 934 रन बनाए और वह 6 अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे हैं। 38 वनडे मैचों में पटेल ने चार अर्धशतकों की बदौलत 962 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए पटेल ने दो ट्वेंटी-ट्वेंटी मुकाबले भी खेले.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *