सीआईडी की सफलता की कहानी, कर रहे हैं 21 साल से राज- अभी पढ़े पूरी कहानी

interview: FTII chairman BP Singh: First priority is syllabus and ...
Image Source | Google Search

दोस्तों अगर आप टीवी सीरीज देखने के शौकीन हैं। तो आपको सोनी टीवी पर आने वाले सीआईडी की सीरीज के बारे में तो पता ही होगा। जो पिछले 21 सालों से लोगों के घरों में अपनी अलग ही पहचान बनाए हुए हैं। सीआईडी भारत के इतिहास में सबसे ज्यादा लंबा चलने वाला टीवी सीरीज है। और यह एक इंडियन क्राइम टीवी सीरीज है। जो कि मुंबई के क्राइम इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट के बारे में है। दोस्तों सीआईडी सीरीज को बी पी सिंह द्वारा बनाया गया है और यह सीरीज सोनी इंटरटेनमेंट इंडिया और सोनी एंटरटेनमेंट टेलिविजन एशिया के लोगों के लिए बनाया गया है। यह शो लोगों के बीच बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो चुका है। इस शो में काम करने के लिए लोगों ने बहुत मेहनत की और एक खास इज्जत कमाई लोगों के दिलों में।

इस टीवी सीरीज में काम करने वाले एसीपी प्रद्युमन, दया और अभिजीत को रियल लाइफ में भी इसी नाम से जाना जाता है। काफी फैंस इनका तो असली नाम जानते भी नहीं है। यही इस सीरीज की एक इंटरेस्टिंग बात और सफलता का राज भी यही है। इस सीरीज में भूमिका निभाने वालों का चेहरा 21 सालों में एक भी बार नहीं बदला। यह सारे पिछले 21 साल से सीआईडी में काम कर रहे हैं।

चलिए दोस्तों आज इस पोस्ट के माध्यम से हम इस चीज के बारे में और जानते हैं। कि कैसे न्यूज़ चैनल के कैमरामैन के तौर पर काम करने वाले बी पी सिंह ने बनाई इतनी फेमस सीरीज?

तो दोस्तों इस सीरीज को बनाने का पूरा श्रेय जाता है बी पी सिंह को। जिनका पूरा नाम है विजेंद्र पाल सिंह है। जोकि फिल्म इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया टेलीविजन पुणे से ग्रेजुएट है! और अपने करियर की शुरुआत में उन्होंने न्यूज़ रिपोर्टर के कैमरामैन के तौर पर काम किया। और फिर यह काम वह अगले 10 साल तक करते रहे। फिर उसके बाद वह मुंबई शिफ्ट हो गए और उन्होंने दूरदर्शन के लिए सिर्फ 4 दिन के लिए एक मर्डर मिस्ट्री शॉर्ट फ़िल्म बनाई। और इस फिल्म में अपना हंड्रेड परसेंट देने के लिए वह कई बार क्राइम ब्रांच भी जाया करते थे। और इस तरह से उन्हें डिटेक्टिव और उनसे जुड़े हुए काम में मजा आने लगा। फिर उन्होंने अपने इस इंटरेस्ट को लोगों के पास पहुंचाने का सोचा।

फिर साल1994 में उन्होंने आहत नाम की एक सस्पेंस टीवी सीरीज को प्रोड्यूस किया, जो कि काफी हिट हुआ। और फिर इस सीरीज के बाद वह कुछ ऐसा करना चाहते थे जिससे उन्हें लंबे समय तक सब याद रखें। और फिर 1997 मैं बी पी सिंह ने सीआईडी टीवी सीरीज की शुरुआत की।

सीआईडी टीवी सीरीज की शुरुआत! 1997 में हुई और इसका पहला एपिसोड 21 जनवरी 1998 में टीवी पर ब्रॉडकास्ट किया गया। इस शुरुआत के बाद से इस टीवी सीरियल ने मानो थमने का नाम ही नहीं लिया। और आज भी यह लोगों के बीच इतना ही पसंद किया जा रहा है, जितना की शुरुआत में इस टीवी सीरीज को किया जाता था|

और इस तरह से 2018 में सीआईडी ने अपने 21 साल पूरे कर लिए और इस तरह से यह भारतीय इतिहास का सबसे लंबा टीवी सीरीज चलने वाला बन गया।

हालांकि सीआईडी टीवी सीरीज की सफलता का राज यह भी माना जाता है कि उन्होंने समय-समय पर अपने आप को भी बदला, जैसे की शुरुआत यह टीवी सीरीज बहुत ही ज्यादा violent हुआ करता था। लेकिन बाद में जब भी बी पी सिंह को यह पता चला कि सीआईडी देखने वालों की संख्या में बच्चों की संख्या भी बहुत ज्यादा है। तो उन्होंने अपने सीरीज के टीम में बहुत ही ज्यादा बदलाव किया।

Daya and shreya cid 2018 - YouTube
YouTube | Hitesh Jango

दोस्तों सीआईडी वैसे ही इन्वेस्टिगेटिव सीरीज है। इस में काम करने वाले लोग क्रिमिनल केसेस को सॉल्व करते हैं। इस टीम के हेड हैं एसीपी प्रद्युमन(ACP Parduman) जिनका रियल लाइफ में नाम शिवाजी सातम है! इसके अलावा  इस सीरीज में सीनियर इंस्पेक्टर अभिजीत और उनके साथ इंस्पेक्टर दया भी हैं। जिसमें अभिजीत का रोल आदित्य श्रीवास्तव करते हैं और दया का रोल दयानंद शेट्टी करते हैं। साथ मैं इंस्पेक्टर फ्रेडरिक्स का किरदार भी है। जो दिनेश रोल निभाते हैं। और इसके अलावा इस टीम में पंकज और पूर्वी जो कि सब इंस्पेक्टर के रोल में हैं जिसमें पूर्वी का रोल अंशा सैयद और पंकज का रोल अजय नागरथ ने निभाया है।

साल 2007 में सीआईडी ने अपना नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड और गिनीज वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड मैं अपना नाम दर्ज कराया था। दरअसल, 8 अक्टूबर 2004 को लोनावला पुणे में सीआईडी का 1 एपिसोड एक सौ 11 मिनट का शूट किया गया। जिसे लगातार बिना रुके हुए सिंगल शॉट में लिया गया था। और यह एपिसोड इनहेरिटेंस (Inheritance) नाम से 7 नवंबर 2004 को पब्लिश किया गया था। और यहीं से सीआईडी का नाम सिंगल शॉट में सबसे लंबे एपिसोड को शूट करने का गिनीस वर्ल्ड रिकॉर्ड मैं जुड़ गया।

और हाँ दोस्तों सीआईडी का 500 वां एपिसोड 26 जनवरी 2008 को, और 1000 वें एपिसोड 27 सितंबर 2013 को, 1500 एपिसोड 25 फरवरी 2018 को ब्रॉडकास्ट किया गया। और दोस्तों अब यह सीरीज सोनी एंटरटेनमेंट चैनल और सोनी पल दोनों चैनल पर दिखाया जाता है। और दोस्तों बी पी सिंह कहते हैं कि उन्होंने अपने एक्टरों को दूसरी जगह भी काम करने की पूरी छूट दे रखी है। उन्होंने कभी भी अपने टीम के ऊपर कोई दबाव नहीं बनाया और शायद यही वजह है कि उनके और सीआईडी एक्टरों के बीच एक मजबूत बॉन्ड बन गया है, जो कभी नहीं टूटने वाला।

और दोस्तों जहां सारे टीम मिलकर एक साथ काम करें।  वहां सफलता ना मिले, ऐसा हो ही नहीं सकता। उम्मीद करते हैं कि भारत का सबसे लंबा चलने वाला यह टीवी सीरीज के बारे में जानकर आपको काफी मजा आया होगा। आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद! फिर मिलेंगे एक नई कहानी के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *