आईपीएल करियर में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकने वाले टॉप 5 गेंदबाज

दोस्तों आईपीएल जल्द ही शुरू होने वाला है। इस बार का आईपीएल का सीजन 13 है। आईपीएल ने टी20 क्रिकेट को एक अलग ही दिशा दी है। हर साल आईपीएल में कुछ नए रिकॉर्ड बनते हैं और पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा जाता है।

आईपीएल सिर्फ एक क्रिकेट खेल ही नहीं है, बल्कि आईपीएल एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा भारत के साथ साथ विदेशी क्रिकेटरों को अपनी प्रतिभा साबित करने का मौका मिलता है।

दोस्तों वैसे तो t20 क्रिकेट में बल्लेबाजों का बोलबाला रहता है। t20 क्रिकेट मैच में बल्लेबाज अपने चौके छक्कों से दर्शकों का खूब मनोरंजन करते हैं। लेकिन कई बार कुछ ऐसे भी मौके होते हैं जब गेंदबाज अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाज के नाक में दम कर देता है।

हर गेंदबाज यह सोचता है कि उसके ओवर में कम से कम रन बने। और हर गेंदबाज का यह सपना भी होता है कि उसका ओवर मेडन जाए। टेस्ट क्रिकेट में और ओडीआई क्रिकेट में यह आम बात है।परंतु मेडन ओवर t20 क्रिकेट में डालना बहुत बड़ी बात है।

दोस्तों आज हम आपको पांच ऐसे गेंदबाज के बारे में बताएंगे। जिन्होंने आईपीएल के करियर में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डाले हैं।

  1. संदीप शर्मा

IPL 2017: The rise of Kings XI Punjab's Sandeep Sharma

दोस्तों संदीप शर्मा भारत के तेज गेंदबाज है जिन्होंने अपने स्विंग गेंदबाजी से आईपीएल में अपना दबदबा कायम कर रखा है। दोस्तों संदीप शर्मा ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 11 मई 2013 में की थी।

दोस्तों संदीप शर्मा ऐसे पहले गेंदबाज हैं जिन्होंने क्रिस गेल, विराट कोहली और एबी डिविलियर्स को आउट किया था। जिसमें किंग्स इलेवन पंजाब ने उस मैच में जीत दर्ज की थी। आईपीएल में संदीप शर्मा ने 79 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने कुल 8 ओवर मेडन फेंके हैं। उनके आईपीएल करियर में उनके नाम 95 विकेट भी दर्ज हैं।

  1. लसिथ मलिंगा

Eyeing Lanka top job, Mumbai Indians star Lasith Malinga likely to ...

दोस्तों लसिथ मलिंगा को कौन नहीं जानता। लसिथ मलिंगा का नाम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में लिया जाता है। वहीं अगर आईपीएल की बात करें तो इससे तो मलिंगा को सबसे सफल गेंदबाज माना जाता है। मलिंगा ने अपने करियर के 122 मैचों में सबसे ज्यादा 170 विकेट अपने नाम किए हैं।

जिसमें उन्होंने 8 बार मेडन ओवर भी डाला है। लसिथ मलिंगा ने अपनी गेंदबाजी के दम पर ही पिछले साल का आईपीएल का खिताब मुंबई इंडियंस को जिताया था।

  1. धवल कुलकर्णी

Dhawal Kulkarni Traded To MI; Evin Lewis Moves To RR

दोस्तों हमारी इस लिस्ट के तीसरे पायदान पर भारत के तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी का नाम आता है। दोस्तों धवल कुलकर्णी ने आईपीएल की 3 फ्रेंचाइजी की टीमों मैं खेला है।

धवल कुलकर्णी ने मुंबई इंडियंस गुजरात लायंस और राजस्थान रॉयल्स की तरफ से मैच खेले हैं। धवल कुलकर्णी ने आईपीएल में 8 ओवर मेडन गेंदबाजी की है। धवल ने आईपीएल में 90 मैचों में 290.5 ओवर गेंदबाजी की है जिनमें उन्होंने 86 विकेट भी झटके हैं

  1. इरफान पठान

Irfan Pathan Doesn't Pick Quinton de Kock in his RCB XI

टीम इंडिया के सबसे सफल ऑलराउंडर में से एक इरफान पठान ने आईपीएल में भी अपना जादू बिखेर रखा है। उन्होंने आईपीएल में गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों से बेहतरीन खेल दिखाया है।

इरफान पठान ने आईपीएल में 103 मैचों में 340.3 वर्ष में गेंदबाजी की है। इस दौरान उन्होंने 10 ओवर मेडन भी डाले हैं। उनके नाम आईपीएल में 80 विकेट भी हैं। इसी के साथ इरफान पठान हमारे लिस्ट में दूसरे पायदान पर आते हैं।

  1. प्रवीण कुमार

Cricket Xtra: Older and wiser, Praveen Kumar has fought back to ...

अपने दौर में स्विंग गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया को कई अहम मैच जिताने वाले गेंदबाज प्रवीण कुमार आईपीएल में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकने का रिकॉर्ड बना चुके हैं।

प्रवीण कुमार ने अपनी गेंदबाजी के दम पर आईपीएल में कई मैच जितवाए हैं। उन्होंने अपना आईपीएल करियर में 119 मैचों में 420.4 ओवर गेंदबाजी की है। जिसमें उन्होंने 14 बार मेडन ओवर फेंके हैं। प्रवीण कुमार के नाम आईपीएल के करियर में 90 विकेट भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *