विराट कोहली के नाम है गेंदबाजी में ऐसा रिकॉर्ड–दूसरा कोई गेंदबाज नहीं कर पाया ऐसा

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने बल्लेबाजी में तो है बहुत सारे रिकॉर्ड बनाए भी हैं और तोड़े भी हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि गेंदबाजी में भी उनका एक ऐसा रिकॉर्ड है जो उनके अलावा दुनिया में किसी ने भी नहीं बनाया है।

विराट कोहली दुनिया के इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं जिनकी फेंकी गेंद को स्कोरबुक में जगह तो नहीं मिली लेकिन उस गेंद पर आउट होने वाले बल्लेबाज का विकेट भारतीय कप्तान के खाते में दर्ज हो चुका है।

धोनी की कप्तानी में दिखाया था विराट कोहली ने यह अनूठा करिश्मा

दरअसल विराट कोहली ने यह कारनामा साल 2011 के टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे के दौरान दिखाया था। साल 2011 में भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के दौरे पर गई हुई थी। उस समय भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे
इंग्लैंड के साथ t20 सीरीज के एक मैच में उन्होंने केविन पीटरसन का विकेट लेकर है अनूठा रिकॉर्ड बनाया था। साल 2011 के इस मैच में धोनी ने आठवें ओवर में गेंदबाजी के लिए विराट कोहली को गेंद थमाई। विराट कोहली के सामने उस समय केविन पीटरसन बल्लेबाजी कर रहे थे।

Virat Kohli has this world record as a bowler in international ...

विराट कोहली ने ओवर की पहली ही गेंद को स्टंप के बाहर फेंक दिया।जिसे केविन पीटरसन आगे बढ़कर गेंद मारने के लिए आगे आए। जैसे ही केविन पीटरसन गेंद को मारने आगे गए धोनी ने तत्काल पीटरसन को स्टंप आउट कर दिया। लेकिन विराट कोहली के इस गेंद को वाइड घोषित कर दिया गया।

इस तरह विराट ने अपने करियर में एक भी वैध गेंद फेंके बिना ही विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। विराट ने इस मैच में 3 ओवर में 22 रन देकर एक विकेट लिया लेकिन टीम इंडिया यह मैच 6 विकेट से हार गई थी।

Most incredible matches in World Cup history: 9 - India v England ...
image source sportskeeda

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *