IPL Auction 2021 : RTM कार्ड  क्या  है, क्या इस बार आरटीएम कार्ड का इस्तेमाल होगा।

आईपीएल 2021 की नीलामी का वक्त बेहद करीब आ गया है। आज दोपहर 3:00 बजे आईपीएल 2021 की नीलामी शुरू होगी। इंडियन प्रीमियर लीग के 14 सीजन के लिए आज आईपीएल की सभी फ्रेंचाइजी बोली लगाएंगी। इस बोली में 292 क्रिकेटर की किस्मत का फैसला होगा। परंतु 292 खिलाड़ियों में से सिर्फ 61 खिलाड़ी ही खरीदे जा सकते हैं। इस सब के बीच में आरटीएम कार्ड की भी चर्चा खूब तेजी से हो रही है। परंतु क्या आप जानते हैं कि आरटीएम कार्ड क्या होता है। आइए हम आपको बताते हैं कि आरटीएम कार्ड क्या होता है।

RTM कार्ड  क्या  है।

आरटीएम कार्ड यानी राइट टू मैच कार्ड  का इस्तेमाल मेगा ऑक्शन में होता है। इस कार के जरिए कोई भी फ्रेंचाइजी अपने दो पुराने खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। यानी कि कोई भी फ्रेंचाइजी अपने दो खिलाड़ी को चाहे उन्हें किसी भी फ्रेंचाइजी ने खरीद लिया हो उसी प्राइस पर रिटेन कर सकती है। जब उस क्रिकेटर को किसी फ्रेंचाइजी ने नीलामी के दौरान खरीद लिया हो तब उनकी पुरानी टीम से पूछा जाता है कि क्या वह इस कार्ड का उपयोग करके उस खिलाड़ी को वापस लेना चाहते हैं कि नहीं

अगर उनकी पुरानी फ्रेंचाइजी को वह खिलाड़ी को उसी प्राइस में (जिस प्राइस में नई फ्रेंचाइजी ने उस खिलाड़ी को खरीदा हो) चाहिए तो वह आरटीएम कार्ड का यूज करके उसे अपनी टीम में वापस शामिल कर सकती है।

क्या इस बार आरटीएम कार्ड का इस्तेमाल होगा।

आर टी एम कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ मेगा ऑक्शन के दौरान ही होता है। जब नए सिरे से खिलाड़ियों की बोली लगाई जाती है। मेगा ऑक्शन के दौरान कोई भी फ्रेंचाइजी सिर्फ 5 ही खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। 3 खिलाड़ियों को सीधे तौर पर रिटेन किया जाता है जबकि 2 प्लेयर्स को आरटीएम कार्ड के तहत पुरानी टीम में जोड़ा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *