दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा का नाम बदलकर “नरेंद्र मोदी स्टेडियम” किया गया

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का आज भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उद्घाटन किया। यह स्टेडियम गुजरात के अहमदाबाद शहर में स्थित है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उद्घाटन के साथ ही मोटेरा स्टेडियम का नाम बदलकर भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नाम पर इस स्टेडियम का नया नाम रखा गया।

आज से मोटेरा स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा। यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड है।

इस उद्घाटन के मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री और गुजरात के क्रिकेट एसोसिएशन अध्यक्ष अमित शाह, खेल मंत्री किरण रिजिजू, और बीसीसीआई सचिव जय शाह भी मौजूद थे।

क्या कुछ खास है दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में

नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। यह स्टेडियम गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती मैं स्थित है। इस स्टेडियम की खास बात यह है कि यहां पर एक साथ 1.32 लाख लोग यहां पर बैठकर मैच देख सकते हैं। यह स्टेडियम 63 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। साथ ही इस स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स, ओलंपिक स्तर के स्विमिंग पूल, इंडोर अकादमी एथलीटों के लिए चार ड्रेसिंग रूम और फूड कोर्ट भी मौजूद है।

उद्घाटन के वक्त क्या बोले अमित शाह

उद्घाटन के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा, ‘आज भारत के खेल जगत का स्वर्णिम दिन है. आज भारत के राष्ट्रपति जी के कर-कमलों से लौह पुरुष भारत रत्न सरदार पटेल जी के नाम से जोड़कर एक बड़े स्पोर्ट्स एन्क्लेव का भूमि पूजन हुआ है.’ उन्होंने आगे कहा, ‘अहमदाबाद के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, एन्क्लेव और स्टेडियम को मिलाकर, भारत सिर्फ छह महीने में ओलंपिक की मेजबानी के लिए तैयार हो जाएगा. हमारे द्वारा बनाए गए बुनियादी ढांचे का आकार ऐसा रहा है. अहमदाबाद को अब स्पोर्ट सिटी ऑफ इंडिया के नाम से जाना जाएगा.’

Leave a Reply

Your email address will not be published.